578 बच्चों कोएल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गयी

0
308
अमरोहा मे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 578 बच्चों कोएल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गयी।
अमरोहा जनपद के राजकीय इंटर कॉलेज मे जिलाधिकारी बाल कृष्ण त्रिपाठी द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर कृमि मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान के तहत कॉलेज में एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी पात्र बच्चों को यह गोली, अभियान चलाकर खिलाई जानी चाहिए, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक को जो एल्बेंडाजोल की गोली उपलब्ध कराई गई है जिससे पात्र पंजीकृत बच्चों को इसका लाभ मिल सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज के 19 वर्ष तक के बच्चों को आज यह गोली राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर खिलाई गई है । यह अभियान शुक्रवार को प्रारंभ होकर 19 मार्च तक चलेगा एल्बेंडाजोल की गोली प्रत्येक बच्चे को चबाकर खानी होगी ।
उन्होंने कहा बच्चे को दवा खिलाते समय कुछ सावधानी भी बरतनी होगी, जैसे कि अगर किसी बच्चे का गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा है और वह नियमित रूप से दवा खा रहा है, कोई भी बच्चा सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ से बीमार है तो उसे यह दवा नहीं खिलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 से 19 वर्ष तक के करीब 9.23 लाख बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा एवं शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है, इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार, राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य दिनेश कुमार चिकारा, सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave a Reply