हिंदी पत्रकारिता दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

0
331
बिजनौर विश्व संवाद केंद्र बिजनौर के तत्वावधान में नारद जयंती का कार्यक्रम नगर स्थित डीएवी कॉलेज में मनाया गया। कार्यक्रम में पत्रकारिता से जुड़े वरिष्ठ जनों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में वर्तमान समय में पत्रकारिता के बदले स्वरूप पर विस्तृत चर्चा की गई। जनपद भर के पत्रकार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में प्रांत सह प्रचार प्रमुख अनिल त्यागी जी ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया।
आरएसएस के प्रांत सह प्रचार प्रमुख अनिल त्यागी ने नारद जयंती के उपलक्ष में हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाते हुए मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा नारद मुनि पत्रकारिता के जनक व ब्रह्मांड के पहले पत्रकार उन्होंनेे कहा आज के पत्रकार को नारद जी के जीवन सेेे प्रेरणा ले समाज हित की खबरें को प्रकाशित करने की आवश्यकता आन पड़ी हैै। ऐसी खबरों का प्रकाशन हो जिससे समाज में नकारात्मक शक्तियां सक्रिय न हो जाए। नारद जयंती के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में वक्ता के रूप में वर्तमान परिस्थितियों में पत्रकारिता की दशा व दिशा विषय पर बोलते हुए जनपद के वरिष्ठ पत्रकार व पब्लिक इमोशन के संपादक पंकज भारद्वाज ने कहा पत्रकारिता अपने मूल स्वरूप से भटक गई है। सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव में खबरों को तोड़ मरोड़ कर फॉरवर्ड करने की प्रवृत्ति से भ्रामकता परोसी जा रही है। क्षेत्रीय पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए अच्छे लोगों का आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ईमानदार पत्रकार के सामने आज अपने अस्तित्व को कायम रखने के लिए बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। आज पत्रकारिता का व्यवसायीकरण हुआ है। जिसमें पत्रकार लेबर के रूप में कार्य कर रहा हैं। एक सच्चे पत्रकार पक्षकार बन कर कार्य न करे और अपनी लेखनी पर मंथन करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भोलानाथ त्यागी ने कहा पत्रकार को अध्ययन से जुड़ने की जरूरत है।पत्रकार का परिचय उसकी भाषा शैली व लेखनी से ही होता है। मंथन करें कि कहीं हम किसी को अनजाने में नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे। पत्रकारों को इस विषय पर आत्ममंथन करने की जरूरत है।एक सच्ची पत्रकारिता से समाज की दशा व दिशा बदलती है।
कार्यक्रम में जनपद के वरिष्ठ पत्रकार राजनारायण कौशिक, रजनीश त्यागी, अनुज चैधरी, अवनीश गौड, आरएसएस के वरिष्ठ स्वमसेवक मयंक मयूर, विश्व हिंदू परिषद के प्रांत सह प्रचार प्रमुख पत्रकार ललित जोशी, सह जिला प्रचार प्रमुख डॉ.विदित चैधरी, नगर प्रचार प्रमुख देवेन्द्र पाल चीनू, सह नगर प्रचार प्रमुख अनुराग मेहरोत्रा आदि बड़ी संख्या में पत्रकार व संघ के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला सह प्रचार प्रमुख विदित चैधरी के गण गीत व अतिथियों के देव मुनि नारद जी के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला प्रचार प्रमुख अजय पाल सिंह ने किया।

Leave a Reply