मंत्रियों ने गांव में लगाई चौपाल

0
304

प्रदेश सरकार के मंत्रीगणों की अध्यक्षता मे ब्लॉक हल्दौर के ग्राम धर्मपुरा में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। सफलतापूर्वक आयोजित चौपाल में ग्रामिणों को योजनाओं की जानकारी दी गयी व योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। ग्राम चौपाल में बडी संख्या में किसान व ग्रामवासी उपस्थित रहे तथा अनेकों ग्रामीण लाभान्वित हुए। सरकार के मंत्रीगणों ने कहा कि देश व प्रदेश की तरक्की का रास्ता ग्रामों से होकर जाता है। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों को संचालित सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता से दिया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामों का सर्वांगीण विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। माननीय मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि भारत मां की दो आंखें हैं एक गांव व दूसरा गाय माता ।
इस अवसर पर मंत्रीगणों द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व नवजात शिशुओं का अन्नप्राशन भी किया गया, उन्होंने ग्राम में बिजली की स्थिति ठीक कराने के भी निर्देश दिए इस अवसर पर ग्राम में किए जा रहे कार्यों का पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतीकरण भी दिया गया मंत्री धर्मपाल सिंह द्वारा बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर देने के लिए कहा तथा चौपाल में मौजूद एक बच्चे से उससे नाम की स्पेलिंग अंग्रेजी में पूछी जिसका उसने सही उत्तर दिया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम वासियों के उत्थान के लिये अनेेकों योजनाए संचालित है। उन्होंने कहा कि पशुओं को रोगो से बचाव के लिये टीकाकरण भी युद्व स्तर पर कराया जा रहा है।
मंत्री धर्मपाल सिंह ने ग्राम वासियों से पूछा कि इस गांव में झगड़े होते हैं या नहीं जिस पर ग्राम वासियों ने कहा कि नहीं होते हैं उन्होंने कहा कि अगर आगामी 1 वर्ष में झगड़े नहीं होते हैं तो वह पंचायती राज विभाग से ग्राम के विकास के लिए 50,000 अतिरिक्त दिलाएंगे
राज्य मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग संजय सिंह गंगवार ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सफल नेतृत्व में प्रदेश तरक्की पथ पर अग्रसर है, उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ना मूल्य का भूगतान समय पर हों इसके हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है।
राज्यमंत्री (स्वतऩ्त्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा विभाग श्रीमती गुलाब देवी ने कहा कि ग्राम वासियों बेहतर शिक्षा व बेहतर स्वास्थय सेवाएं उपलब्ध हो इसके लिये सरकार कृतसंकल्पित व प्रयासरत है। उन्होंनें कहा कि प्रदेश सरकार हर ग्राम में शिक्षा को बढावा देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा व उनका समाजिक व आर्थिक उत्थान सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि ग्रामिणों की समस्या का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जा रहा है। इस अवसर पर विभिन्न पेंशन योजनाओं, राशन वितरण, अन्य सभी संचालित सरकारी योजनाओं की जानकारी ली व कराए गए कार्यों के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक भी लिया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ,एसपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अन्य संबंधित अधिकारीगण व ग्रामवासी व प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply