बिजनौर पहुंचे राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), बेसिक शिक्षा विभाग, संदीप सिंह

0
501
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार संदीप सिंह कस्तूरबा गांधी स्कूल एवं छात्रावास तथा प्राथमिक विद्यालय का किया गया निरीक्षण, गर्भवती महिलाओं की गई गोद भराई दिव्यांग जनों को किया गया साइकिल का वितरण तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया
मा० राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार सरकारी योजनाओं को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप उसका लाभ पात्र लाभार्थियों को पहुंचाने के प्रति प्रतिबंध है उन्होंने कहा कि मंत्री गणों, जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी अधिकारी द्वारा ग्राम चौपाल में जाकर उस के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप से लाभार्थियों से कार्यक्रमों की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है लाभार्थियों की बात करने की शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का संचालन पूरे मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका प्रमाण यह है कि गांव से की ओर होने वाला पलायन रुका है क्योंकि ग्राम स्तर पर शहरी तर्ज की सभी प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है किसी के साथ आम जनता की शिकायतों को गंभीरता से सुनकर उनका निस्तारण समय बधता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोग उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने तथा प्रदेश में विकास की मुख्य धारा के प्रवाह को बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करें।
अपने संबोधन में उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार बेसिक शिक्षा विभाग में आमूलचूल सुधार लाने तथा उसे गुणवत्ता परक बनाने के लिए बहुत ज्यादा गंभीर एवं संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा, शिक्षा का मूल आधार है बेसिक शिक्षा है, यह शिक्षा जितनी प्रभावी होगी उतना ही बच्चों का जीवन एवं भविष्य उज्जवल होगा।
उन्होंने गार्ड आफ आनर का मुयायना किया तदुपरांत ग्राम धर्म नगरी स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण किया जहां सभी व्यवस्थाएं बहुत अच्छी पाई गई तथा निरीक्षण के दौरान बच्चों को मेस में खाना खाते हुए पाए जाने पर उन्होंने बच्चों से भोजन की गुणवत्ता स्थानीय सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जिस पर बच्चों ने संतोषजनक रूप से सभी चीजों का उपलब्ध होना बताया गया। इस अवसर पर उन्होंने छात्रावास में प्रवास कर रही बच्चियों से सवाल पूछे और उनके भविष्य में क्या बनने की इच्छा के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर बच्चों ने उत्साह पूर्वक अपने गोल के प्रति उन्हें अवगत कराया। उन्होंने सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना।
उसके बाद माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ग्राम धर्मनगरी में स्थापित कम्पोजिट विद्यालय मैं आयोजित ग्राम चौपाल कार्यक्रम में पहुंचे, जहां उनका जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा बुके देकर स्वागत किया गया तथा इस अवसर पर माननीय विधायक गणों को भी बुके देकर सम्मानित किया गया। तदुपरांत माननीय मंत्री ने द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को गोद भराई की गई तथा दिव्यांगजनों को निशुल्क ट्राई साइकिल का वितरण, मां दुर्गा महिला प्रेरणा माइक्रो एंड इंटरप्राइजेज संस्थान के संचालकों को पुष्टाहार उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए ₹90 लाख का चौक तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को चौक का वितरण भी किया गया।
माननीय मंत्री द्वारा ग्राम चौपाल कार्यक्रम के दौरान ग्राम धर्म नगरी में जिला प्रशासन द्वारा कराए गए विकास एवं राजस्व कार्याे पर बिंदुवार सत्यापन किया गया। सत्यापन के दौरान सभी ग्रामवासियों द्वारा कार्यों की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया गया।
कार्यक्रम का सफल संचालन परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी द्वारा किया गया।

Leave a Reply