पंचायती राज मंत्री ने किया गंगा स्नान मेले का शुभारंभ

0
262

बिजनौर में विदुर कुटी गंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले मेले का शुभारंभ हो गया। मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने फीता काटकर किया। इसके उपरांत मां गंगा का दुग्दाभिषेक करते हुए भव्य आरती की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह और जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा पंचायती राज मंत्री का स्वागत किया गया। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमारा जन्म गंगा के तट में हुआ। गंगास्नान आस्था का विषय है जो कि जोड़ने का काम करता है, गंगा एक संस्कृति का प्रतीक है। उन्होंने गंगा को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने के लिए सभी से अनुरोध किया तथा गंगा मेले की व्यवस्था देखने के बाद प्रशासन पुलिस एवं जिला पंचायत की सराहना की।
इस मौके पर बिजनौर पुलिस अधीक्षक डाॅ0 धर्मवीर सिंह ने बताया कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था की चाक चैबंद व्यवस्था की गई है। 3 किलोमीटर की परिधि में सुरक्षा व्यवस्था को 8 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। मेले के सफल आयोजन के लिए श्रद्धालुओं के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ पेयजल के लिए 400 नलकूप, 700 अस्थाई शौचालय, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, महिलाओं के लिए 10 घाटों की व्यवस्था इसके अतिरिक्त आपात स्थिति के लिए गोताखोंरों की तैनाती भी की गई है।
इस दौरान मेले में जिला पंचायत अध्यक्ष, चांदपुर विधायक कमलेश सैनी, मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह सहित जनपद भर के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply