धामपुर में पुष्प निकेतन स्कूल में बाल सभा का आयोजन

0
413

धामपुर शुगर मिल द्वारा संचालित पुष्प निकेतन स्कूल में प्रातः कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों द्वारा बाल सभा का आयोजन किया गया। बाल सभा में बच्चों का प्रस्तुतीकरण, विषय की समझ, अभिव्यक्ति, संचार आत्मविश्वास और सामूहिक जीवन के तौर तरीके काबिले तारीफ रहे, दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच प्रदर्शित किया कि पुष्प निकेतन स्कूल की बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा निश्चित रूप से विकसित हो रही है।

बाल सभा के पश्चात पत्रकार वार्ता में पुष्प निकेतन स्कूल की सलाहकार श्रीमती ज्योति नगरानी ने कहा कि स्कूल का एक सपना है कि यहां से शिक्षण प्राप्त विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुरूप अपने कार्य क्षेत्र को चुने और उन्हें भारत के बेहतर और प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने और सीखने समझने का अवसर प्राप्त हो ।

उन्होंने बताया कि इसी भावना को ध्यान में रखकर पुष्प निकेतन स्कूल में सत्र 2022 -23 से कला ,विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं प्रारंभ की जा रही है। कई नई कक्षाएं और खेल का मैदान भी स्कूल की सुविधाओं से जुड़ने जा रहा है।

पुष्प निकेतन स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती रश्मि रेखा ने कहा की शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही मौलिक स्तर पर कार्य करने को पुष्प निकेतन स्कूल प्रतिबद्ध है। विद्यार्थी अपनी मौलिकता के साथ मानवीय मूल्यों को लोकतांत्रिक ढंग से सीखें और अनुभव करें ऐसा वातावरण स्कूल में बच्चों को सदैव दिया जाता है। इसी का परिणाम है कि यहां प्रत्येक कक्षा में अधिकतम 30 बच्चों की संख्या निर्धारित की गई है ताकि प्रत्येक शिक्षक हर बच्चे की पहचान को समझ सके। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा योजना के मापदंडों को सुचारू ढंग से पूरा करने में यह स्कूल तत्पर है। पत्रकार वार्ता में दिल्ली ऑफिस की वाइस प्रेसिडेंट बनिता सिन्हा, धामपुर शुगर मिल के कारखाना प्रबंधक विजय गुप्ता ,मनीषा खन्ना भी उपस्थित रही।

Leave a Reply