किसान कल्याण मेले का आयोजन

0
266

उत्तर प्रदेश सरकार के संकल्प के अनुसार किसानों की वर्तमान आय को दोगुना करने के प्रयास को सार्थक करने के उद्देश्य से अफज़लगढ़ ब्लाॅक परिसर में मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती को गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाते हुए ‘किसान कल्याण मेले’ का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि, कृषि विपणन, अनुसंधान तथा कृषि आधारित उद्योगों को विकसित करने पर बल दिया गया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी एवं जिला समन्वयक एनआरएलएम ज्ञान सिंह ने मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा कृषि उत्पादन समूह की सहभागिता पर बल देते हुए कोरोना से बचाव के उपाय, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि की जानकारी दी। वहीं सिंचाई खण्ड धामपुर के अवर अभियंता ने जल का समुचित प्रयोग करते हुए नहरों की सुरक्षा करने का आह्वान किया। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों सहित किसान उपस्थित रहे।
उधर जनपद बिजनौर के जलीलपुर ब्लाॅक पर परिसर में भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर गरीब कल्याण मेला एवं जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। मेले में तरह-तरह के स्टाॅल लगाकर लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में चांदपुर विधायक कमलेश सैनी और ब्लाॅक प्रमुख कुन्तेश देवी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रमाण पत्र तथा ट्रैक्टर की चाबी सौंप कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों सहित क्षेत्र के किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply