हर्षोल्लास के साथ निकाली गई राम बारात

0
299

जनपद बिजनौर के अफज़लगढ़ में ढोल नगाड़ों और अखाड़े के साथ हर्षोल्लास से राम बारात निकाली गई जिसमें सैकड़ों लोगों ने शामिल होकर धर्मलाभ अर्जित किया।
अफज़लगढ़ में चल रहे रामलीला मंचन के अंतर्गत 5 वें दिन प्राचीन बड़े शिव मंदिर से राम बारात का आयोजन किया गया जिसमें  बारात के लिये बैंड बाजे व ढोल नगाड़े के साथ भगवान राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघन और विश्वामित्र आदि की सुंदर झांकियां निकाली गई। राम बारात में रामलीला कमेटी के प्रधान दिनेश कौशिक ने अलग घोड़े पर सवार होकर बारात की अगुवाई की। राम बारात में हर वर्ष की तरह अखाड़े का भी आयोजन किया गया जिसमें युवाओं द्वारा जमकर करतब दिखाये गये। राम बारात नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई बड़े शिव मंदिर पर पहुंचकर  सम्पन्न हुई। राम बारात के समापन पर श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का भी आयोजन किया गया।
उधर जनपद बिजनौर के स्योहारा में भी धूम-धाम के साथ राम बारात का आयोजन किया गया। राम बारात में कमेटी द्वारा सजाई गई सुन्दर एवं मनमोहक झांकियां आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहीं। वहीं ढोल नगाड़ों की थाप और नृत्य की झांकियो  ने भी लेागों का मन मोह लिया। साथ ही राम बारात में शामिल अखाड़े में भी युवाओं ने जमकर करतब दिखाये। राम बारात का नगर में विभिन्न स्थानों पर फूल बरसाकर ससम्मान स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में व्यापारी नेता अरूण कुमार वर्मा सहित नगर के गणमान्य लेाग शामिल रहे। राम बारात में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से स्योहारा थानाध्यक्ष आशीष कुमार तोमर भारी पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहे।

Leave a Reply