हनुमान जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया

0
498
देश भर में हनुमान जन्मोत्सव बड़े धूमधाम मनाया जा रहा है हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर श्री बालाजी मंदिर कमेटी के तत्वाधान में शहर में श्री बालाजी महाराज की शोभायात्रा निकाली गई। बिजनौर शहर के साहित्य विहार कॉलोनी में स्थित श्री बालाजी महाराज मंदिर की ओर से बैंड बाजो व आकर्षक झांकियों के साथ शहर में एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान शहर का माहौल पूर्ण रूप से भक्ति मय हो गया। शोभायात्रा में सबसे आगे सेवादार ध्वज लेकर चल रहा था जिसके पीछे ढोल नगाडो व डीजे के साथ दर्जनों आकर्षक झांकिया व श्री बालाजी का रथ शामिल रहा।
उधर चांदपुर में श्री बालाजी धाम मंदिर व श्री संकट मोचन मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया गया। जन्मोत्सव के दिन श्रद्धालुओं ने हनुमान मंदिर पर जाकर चोला चढ़ाया और पूजा अर्चना की। वहीं श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण कर धर्मलाभ उठाया चांदपुर नगर व क्षेत्र में हनुमान मंदिर पर जन्म उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया और जगह-जगह शोभायात्रा भी निकाली गई।
उधर स्योहारा मे हनुमान जी के जन्मोत्सव पर नगर भर में हनुमान जी के मंदिरों को सजाया गया और चोला चढाया गया। हनुमान मंदिर पर यज्ञ किया गया और बाद में भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। श्री शिवालय श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर, जालीवाला मंदिर, संतोषी माता मंदिर, प्राचीन मंदिर आदि मंदिर पर भंडारों का आयोजन किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के उपलब्ध मे ठाकुर मंदिर से शोभायात्रा की शुरूआत की गयी। जो नगर में निर्धारित मार्ग से होते हुए ठाकुर मंदिर पर सम्पन्न हुई। इस दौरान शोभायात्रा मे सुंदर सुंदर झाकियां निकाली गयी, इस मौके पर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण कुमार वर्मा व पिंकी गर्ग ने जलपान कराया और पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा देखने के लिए सड़कों के दोनों और लोगों की भीड़ जमा हो गयी। और श्री राम जी की जय का घोष हुआ। इस दौरान डा0 यज्ञदत्त गौड़, सुरेंद्र सिंह अरोड़ा, मुकेश महेश्वरी, मुकेश बंसल, अर्पित त्यागी, अमर सिंह वर्मा, आशू गुप्ता आदि मौजूद रहे।
वही नगीना मे श्री बालाजी सेवा मंडल मंदिर मुक्तेश्वर नाथ बड़ा मंदिर में हनुमान जयंती के उपलक्ष में बालाजी दरबार में सुंदरकांड का आयोजन किया गयां संयोजक सचिन अग्रवाल उर्फ डिंपल अतुल भारद्वाज अमित गुप्ता घनश्याम सैनी अनिकेत अग्रवाल बादल जुनेजा फिर पूजा अर्चना विधि विधान के साथ की गई आरती के बाद एक विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया और हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।
वही धामपुर के मोहल्ला खतियान सुनारो वाले शिव मंदिर मेड सभा में संकट मोचन वीर बजरंगबली हनुमान जी का जन्म उत्सव बड़े धूमधाम से और धार्मिक अनुष्ठान के साथ मनाया गया।
प्रातकाल नरेश वर्मा, राज वर्मा, और नरेंद्र वर्मा ने सपरिवार राम भक्त हनुमान जी का चोला परिवर्तित करके सिंदूर आदि लगाकर श्रृंगार किया।
इस अवसर पर महिलाओं ने सुंदरकांड का पाठ किया तथा सामूहिक हनुमान चालीसा श्री राम जी की स्तुति की महिलाओं ने सुंदर भक्ति पूर्ण भजनों का गायन किया। इस मोके पर नरेश वर्मा, उमा वर्मा और काफी संख्या मे महिलायंे उपस्थ्ति रहंे।
गतवर्षाे की भांति इस वर्ष भी श्री रामभक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव बड़े शिव मंदिर, धामपुर में मनाया गया। जिसके कार्यक्रम प्रभारी श्री ब्रजमोहन गुप्ता चश्मे वाले व सहप्रभारी नीरज रस्तौगी रहे।
सर्वप्रथम रामचरित्रमानस के सुंदर कांड का एक स्वर में ओम क्लब द्वरा सभी भक्तों ने गुणगान किया। रुद्रावतार श्री हनुमान जी महाराज व श्री काल भैरव जी का भव्य सृंगार कर चोला चढ़ाया गया। जिसके साथ भक्तो ने मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है भजन गा कर बाबा गुण गान किया ,साथ ही सभी भक्तों ने अपनी आहुति यज्ञ में दी कार्यक्रम के दौरान जय श्री राम , जयकारा वीर बजरंगी हर हर महादेव के जय जय घोष हो रहे थे इस भव्य आयोजन में सभ्रांत मण्डल द्वरा रामायण का मनका 108 ने भक्तो सहित सभी ने एक स्वर में गुणगान किया

Leave a Reply