पैंगोलिन की तस्करी करते 15 अभियुक्त गिरफ्तार

0
302

जनपद बिजनौर की थाना नगीना देहात पुलिस को उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली जब पुलिस ने एक स्मगलिंग गैंग को अति लुप्त वन्य जीव की खरीद फरोख्त करते 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया।
दरअसल बिजनौर पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार वन्य जीवों की अवैध तस्करी और व्यापार की रोकथाम हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत मुखबिर की सूचना पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण और पुलिस क्षेत्राधिकारी नगीना के नेतृत्व में नगीना पुलिस और स्वाट टीम ने क्षेत्र के ग्राम बनोवाला में एक घेर से 15 लोगों को अत्यंन्त लुप्त प्राय प्रजाति के वन्य जीव पैंगोलिन की खरीद फरोख्त करते गिरफ्तार किया और मौकेे से पैंगोलिन को भी बरामद कर लिया। पुलिस ने जिन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है उनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार के अभियुक्त हैं।
पुलिस के अनुसार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि यह वन्यजीव मस्तान तथा साबिर ने उत्तराखण्ड कौडिया वन रेंज के मोहनवारी क्षेत्र से करीब 5 दिन पूर्व पकड़ा था जिसको बेचने के लिए उन्होंने कुछ लोगों से सम्पर्क किया। पैंगोलिन की खरीद फरोख्त के लिए गांव बनोवाला स्थित मस्तान के घेर में आज 15 अभियुक्त जमा थे और 1 करोड़ रूप्ये में पैंगोलिन का सौदा किया जा रहा था। इसी दौरान सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक इस मामले में कुल 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है। 15 अभियुक्त गिरफ्तार हो चुके हैं और अन्य तीन अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।
बताया जा रहा है कि पैंगोलिन का सौदा काफी महंगा होता है। इसकी मांग चीन, हांगकांग, सिंगापुर और मलेशिया आदि देशों में होती है जहां शक्तिवर्धक दवाईयों तथा जैकेट बनाने में इसका उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply