कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए

0
273
जिस तरह से छोटे बच्चों में कोरोना तेज़ी से फेल रहा है उसके के लिए क्या उपचार हैं आज ‘अभी तक’ लाया है आपके लिए अपनी खास रिपोर्ट इन बातों को करें फॉलो जो स्योहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी द्वारा बताई गई हे।
बाईट
तथ्यों की जानकारी रखकर और ज़रूरी सावधानियां अपनाकर, आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई सलाह मानें. अपने क्षेत्र के लिए सबसे उचित जानकारी पाने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें.
कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए
दूसरों से सुरक्षित दूरी (कम से कम 1 मीटर) बनाए रखें, भले ही वे बीमार न हों.सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं, खास तौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो. बंद जगहों की बजाय खुली, हवादार जगहें चुनें. अगर किसी इमारत के भीतर हैं, तो खिड़कियां खोलें. हाथों को बार-बार धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड स्क्रब इस्तेमाल करें. अपनी बारी आने पर टीका लगवाएं. टीकाकरण के बारे में स्थानीय निर्देश फ़ॉलो करें. खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रूमाल से ढंक लें. अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो घर पर ही रहें. अगर आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं. आपको स्वास्थ्य सेवा देने वाली संस्था से पहले ही संपर्क कर लें, ताकि वे आपको बता दें कि इलाज के लिए कहां जाना है. यह आपको बचाता है और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!